Good News अब Plastic जमा करने पर सरकार पैसा देगा 2024

Plastic

Plastic जमा करने पर Government क्यों देगा पैसा

Plastic एक ऐसा बस्तु है जो हमारे बाताबरण के लिए बहुत ही हानिकारक है. क्यूंकि Plastic तेल, प्राकृतिक ग्यास और कोइला के ही तत्व से बनता है ये सारे बाताबरण में कार्बन फैलाते है. और अभी पूरा दुनिया कार्बन को कम करने में लगे है. ऐसा इसीलिए की दुनिया में गर्मी बहोत तेजी से बढ़ रहा है और गर्मी बढ़ाने का काम प्रदुसन और कार्बन करते है.

दुनिया में गर्मी बढ़ने से धरती जल्द ही ख़तम होने के कगार पे है. और ये चिंता की बात है इसीलिए सभी देश चाहते है की प्रदुषण कम हो और ये धरती बची रहे. प्लास्टिक को गलाकर फिर से प्लास्टिक बनाने के लिए प्लास्टिक को इकठा करना बहुत जरुरी है. मगर ये प्लास्टिक हमें खरीदना नहीं पड़ता तो हम इसे संभाल के भी नहीं रखते है. इंडिया लागयत बहुत सारे देशो ने प्लास्टिक के उपर Ban लगा दिया है लेकिन ये सिर्फ प्लास्टिक बैग के उपर ही Ban लगा हुवा है. बाकि पानी के bottle जूस के bottle अभी भी पानी और जूस के साथ बिक रहे है.

plastic

तो ये bottle हम खरीदते नहीं है ये हमें जूस और पानी के साथ फ्री में मिलते है. तो हम इसीलिए भी bottle को संभल के नहीं रखते ताकि इस bottle को recycle करके फिरसे कोई नयी प्लास्टिक के सामान बनासके. और ऐसा नहीं है की सिर्फ plastic के bottle को recycle करने के लिए ही सरकार ऐसा कर रहा है. बल्कि जब हम प्लास्टिक फेकते है तो प्लास्टिक decompose नहीं होता है और ये कभी यहा कभी वोहा जाता रहता है आखिर में ये प्लास्टिक के bottle या और प्लास्टिक नदी में या समुन्द्र में जाकर इकठ्ठा होता है और पानी को प्रदुसित करता है.

यह भी पढ़े

बहुत सारे रिपोर्ट ऐसे है जिसमे पानी में प्लास्टिक के कण पाए गए है. और तो और ये प्लास्टिक अब इंसानों के खून में भी मिल रहे है. और नदी, समुन्द्र में इतने प्लास्टिक इकठ्ठा है की नदी और समुन्द्र के जिव भी इस प्लास्टिक से प्रभाबित है. बहुत सारे समुंदरी मछलियों के अन्दर भी प्लास्टिक मिले है. हां इसिलए प्लास्टिक को नियंत्रण करने के लिए जर्मनि, नर्वे, और स्वीडन में सरकार ने ये नियम लगाया है.

की जो काम लायक प्लास्टिक नहीं है उस प्लास्टिक को अगर इकठ्ठा करे तो सरकार उसको पैसा देगा. अभी तक ये नियम भारत में नहीं लगा है लेकिन अगर बिदेशो में ये idea कम करा तो भारत सरकार भी भारत में ये नियम लागु कर सकते है.

इस नियम को लागु करने से पुराने प्लास्टिक से ही नए प्लास्टिक बना सकेंगे जिससे प्रदुषण तो कम होगा ही साथ में लोग पैसे भी कमा सकते है. और जो केमिकल इस्तेमाल करके नए प्लास्टिक बनाते है इस कार्य को करने से नया प्लास्टिक भी नहीं बनाने पड़ेंगे. इससे होगा ये की केमिकल का पैसा बचेगा और तेल, कोइला, ग्यास से जो नए प्लास्टिक बनाते है ये सब करने में जो खर्चा आता है वो भी बच जाएगा.

plastic

प्लास्टिक नियंत्रण करने के लिए और भी idea काम में आ सकता है जैसे Malaysia में अगर shopping करते है तो आपको सामान प्लास्टिक में नहीं देते. आपको घर से प्लास्टिक लेकर आना पड़ता है. अगर कोई मार्केट प्लास्टिक देते भी है तो पैसा लेते है. इससे ग्राहक दूसरी बार घर से प्लास्टिक लेके आते है या पुराने प्लास्टिक बार बार इस्तेमाल करते है. इससे होता ये है की प्लास्टिक कम खपत होपते है और बाताबरण साफ़ रहता है.

अगर आप ऑनलाइन कुछ खरीदना चाहते है तो यहा से ख़रीदे https://amzn.to/46BIoQo

Leave a Comment