नेपाल में राजतन्त्र को वापस लाने के लिए हो रहे है प्रदर्सन

राजतन्त्र

नेपाल में क्यों राजतन्त्र वापस लाने की मांग कर रहे है नेपाली जनता ?

नेपाल में 17 साल पहले राज तंत्र था और नेपाल देश अभी के अबस्था के मुकाबले पहले ठीक था. राजतन्त्र में नेपाल में बहुत सारे फैक्ट्री चलता था जो सरकारी था. और इसमें काम करने बाले मजदूर को नौकरी छूटने के बाद भी पैसे मिलते थे वो पैसा कितना मिलता था. अभी नहीं पता लेकिन जैसे पेंशन दिया जाता है उसी प्रकार से मजदूर के रिटायर के बाद भी पैसे मिलते थे.

फिर कुछ समूह के लोग आन्दोलन करते है की राजतन्त्र में जनता के उपर अत्याचार हो रहे है. और हमें नेपाल में प्रजातंत्र चाहिए. और इसमें नेपाल के जनता ने भी सहयोग दिया और नेपाल में राजतन्त्र ख़तम करके प्रजातंत्र लाया गया. और अभी 17 साल नेपाल में प्रजातंत्र है. लेकिन अभी के जो हालात है नेपाल के वो पहले बहोत बुरा है और इसके बिरोध कुछ समूह के द्वारा किया जा रहा है. इस बिरोध में नेपाली जनता भी सहयोग दे रहे है.

यहा भी पढ़े

कुछ समूह और नेपाली जनता का कहना है की जो नेता है उसने प्रजातंत्र लाने से पहले जो वादे किये थे वो पूरा नहीं किया. उल्टा नेपाल के जनता का हालात नरक से भी बत्तर करदिया है. नेपाल में रोजगार नहीं है नेपाल में पहले के जैसा सरकारी फैक्ट्री नहीं है. पहले जितना फक्ट्री था सारे बंद करवा दिया. और नेपाली युवा को सिर्फ बिदेश भेज रहे है कमाने के लिए.

इसीलिए नेपाली जनता का मांग है की इससे अच्छा तो राजतन्त्र ही था तो हमें वापस से राजतन्त्र चाहिए. नेपाल के जो प्रधान मंत्री है पुष्प कमल दाहाल वे कहते है की ऐसा कभी नहीं होगा राजतन्त्र कभी वापस नहीं आ सकता है. और प्रधानमंत्री ने पुलिस को सख्त आर्डर दिया है की जो आन्दोलन करता के मुख्या है उसको नजरबन्द में रखे.

अगर ऑनलाइन से कुछ खरीदना चाहते है तो यहा से ख़रीदे https://amzn.to/3SRBZ0d

Leave a Comment